Saturday 7 November 2020

कैथरीन हेपबर्न

 कैथरीन हेपबर्न की यह कहानी मुझे बचपन से पसंद है; उसके अपने शब्दों में।

“एक बार जब मैं किशोर अवस्था में थी , मैं और मेरे पिता सर्कस के लिए टिकट खरीदने के लिए लाइन में खड़े थे। अंत में, हमारे और टिकट काउंटर के बीच केवल एक और परिवार था। इस परिवार ने मुझ पर एक बड़ी गहरी छाप छोड़ी। आठ बच्चे थे, सभी शायद 12 साल से कम उम्र के थे। जिस तरह से उन्होंने कपड़े पहने थे, आप बता सकते हैं कि उनके पास बहुत पैसा नहीं था, लेकिन उनके कपड़े साफ और स्वच्छ थे। बच्चों को अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहिए यह सिखाया गया था, वे सभी अपने माता-पिता के पीछे दो-दो हाथ करके लाइन में खड़े थे। वे जोकर, जानवरों और उन सभी कृत्यों के बारे में उत्साहित थे जो वे उस रात को सर्कस में देखने जा रहे थे। उनके उत्साह से आप समझ सकते हैं कि वे पहले कभी सर्कस में नहीं गए थे। यह उनके जीवन का एक अति आकर्षण क्षण होगा। पिता और माँ पैक के सिर पर गर्व के साथ खड़े थे। माँ अपने पति का हाथ पकड़ रही थी, उसे इस तरह देख रही थी मानो कह रही हो, "तुम कवच हो मेरे, मेरे शूरवीर हो।" वह मुस्कुरा रहा था और अपने परिवार को खुश देखकर आनंद ले रहा था। टिकट वाली महिला ने उस आदमी से पूछा कि उसे कितने टिकट चाहिए? उन्होंने गर्व से जवाब दिया, "मैं आठ बच्चों के टिकट और दो वयस्क टिकट खरीदना चाहता हूं, इसलिए मैं अपने परिवार को सर्कस में ले जा सकता हूं। " टिकट वाली महिला ने कीमत बताई। उस आदमी की पत्नी ने उसके हाथ को जाने दिया, उसका सिरझुक गया, आदमी का होंठ छटपटाने लगा। फिर वह थोड़ा पास झुका और पूछा, "तुमने कितना कहा?" टिकट वाली महिला ने फिर से कीमत बताई।

आदमी के पास पर्याप्त पैसा नहीं था। वह अपने आठ बच्चों को कैसे मोड़ने और बताने वाला था कि उनके पास सर्कस में ले जाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे?

क्या चल रहा था, यह देखकर मेरे पिताजी अपनी जेब में पहुँचे, उन्होंने 20 डॉलर का बिल निकाला और फिर उसे जमीन पर गिरा दिया। (हम शब्द के किसी भी अर्थ में अमीर नहीं थे!) मेरे पिता ने नीचे झुका, $ 20 बिल उठाया, आदमी को कंधे पर टेप किया और कहा, "मुझे माफ करना, श्रीमान, यह आपकी जेब से बाहर गिर गया।"

आदमी समझ गया कि क्या चल रहा है। वह एक हैंडआउट के लिए भीख नहीं मांग रहा था, लेकिन निश्चित रूप से हताश, दिल तोड़ने और शर्मनाक स्थिति में मदद की सराहना की।

उसने सीधे मेरे पिताजी की आंखों में देखा, मेरे पिताजी का हाथ दोनों में ले लिया, $ 20 बिल पर कसकर निचोड़ा, और अपने होंठ को दबाते हुए और उसके गाल को फाड़ते हुए, उसने जवाब दिया; "धन्यवाद, धन्यवाद, सर। यह वास्तव में मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत मायने रखता है।"

मेरे पिता और मैं अपनी कार में वापस घर चले गए। 20 डॉलर जो मेरे पिताजी ने दिए थे, हम वही हैं जिनके साथ हम अपना टिकट खरीदने जा रहे थे।

हालाँकि हमें उस रात सर्कस देखने को नहीं मिला था, हम दोनों को हमारे अंदर एक खुशी महसूस हुई जो सर्कस को कभी भी देखने की तुलना में कहीं अधिक थी।

उस दिन मैंने देना का मूल्य सीखा।

दाता रिसीवर से बड़ा है। यदि आप जीवन से बड़ा, बड़ा होना चाहते हैं, तो देना सीखें। प्यार का कोई लेना-देना नहीं है कि आप क्या पाने की उम्मीद कर रहे हैं - केवल उस चीज से जिसकी आप उम्मीद कर रहे हैं - जो सब कुछ है।

दूसरों को आशीर्वाद देने, आशीर्वाद देने के महत्व पर कभी जोर नहीं दिया जा सकता क्योंकि देने में हमेशा आनंद होता है। देने के कृत्यों से किसी को खुश करना सीखें। ”

~ कैथरीन हेपबर्न

No comments:

Post a Comment