Thursday 3 December 2020

भाजपा"- के एक नहीं, ८०+ काम

"मोदी"- को फेकू और कुछ नहीं किया -बोलने वाले जरूर पढ़ें।❓

BJP -"भाजपा"- के एक नहीं, ८०+ काम बता रहा हूं! पूरा पढ़ने कि हिम्मत हो तो पढ़िये अबश्य, बैसे तो कुछ बगैर पड़े ही खिसक लेगें.........❓

"कृपया भारत "-से प्यार करनेवाले और भारत का विकास चाहने वाले इसे पूरा अवश्य पढ़ने का प्रयास करें।

१./ देश का सबसे बड़ा "सरदार सरोवर बांध" को सफलता पूर्ण संपूर्ण कराया, जिसे लौह पुरुष पटेल के नाम से बनने के कारण ६५ वर्षों से अटकाया गया था!

२./ देश का सबसे लम्बा "भूपेंद्र हजारिका सेतु" ९.१५ किलोमीटर को बना कर पूरा किया, जिसे पिछली सरकारने चीन के डर से रोक रखा था!

३./ देश की सबसे लम्बी "चनानी-नौशेरा सुरंग" बना कर पूरी की, जिसे पिछली सरकार ने अटका रखा था!

४./  विश्व की सबसे ऊंची रेल्वे ब्रिज चिनाब नदी पर बनाई, जिसका काम २००८ से रोका गया था!

५. / "वन रेंक, वन पेंशन" सेना को उसका हक दिलवाया, हर वर्ष ₹४०, ००० करोड. जिसे पिछली सरकार ४५ वर्षों से छल रही थी!

६./  २०१४ से पहले मात्र तीन शहरों में मेट्रो आम जनता के लिये चलता था, और २०१४ से २०१९ के बीच मुम्बई, चेन्नई, जयपूर, कोच्चि, हैदराबाद, लखनऊ, अहमदाबाद, नागपूर, में भी मेट्रो ट्रेन जनता के लिये बनाकर खोल दिये गये हैं!

७. / मेट्रो ट्रेन का रुट २०१४ में २५० किलोमीटर था! अब २०१९ में ६५० किलोमीटर है! मोदी सरकार ने ५ वर्षों में ४०० किलोमीटर के रुट बना के पूर्ण कर दिए!

८./  "किसान सम्मान निधि योजना" के तहत, १२ करोड़ सिनियर सिटिजन छोटे सीमान्त किसानों को ६ हजार रुपए पेन्शन की व्यवस्था की गई थी! मोदी सरकार ने, आजादी के बाद, पहली बार अन्नदाता के लिये पेन्शन योजना लागू की!

९. / मोदी सरकार ने आंबेडकर जी को दिया गया सम्मान चार वर्ष में ही पूर्ण करवाया! महू में "जन्म भूमि", नागपूर में "दीक्षा भूमि", मुम्बई में "चैत्य भूमि", को ऊंचा दर्जा, दिल्ली में "कर्म भूमि", लंदन में "बाबा साहेब स्मारक" बनवाए हैं! मुम्बई में एक भव्य स्मारक की नींव राखी।

१०./  देश का पहला १४-लेन राजमार्ग "दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे" मात्र १६ महिनों में पूर्ण कर दिया मोदी सरकार ने!

११./  देश कि प्रथम "जल मार्ग" गंगा नदी (बनारस से हल्दीया के मध्य) में बनाया! वह भी ४ वर्षों में शुरू भी हो गया!

१२/   भरुच जिले में नर्मदा नदी पर देश का सबसे लम्बा "एक्स्ट्रा  डाज्ड केबल ब्रिज" का निर्माण पूर्ण किया!

१३./  देश का सबसे बडा "सोलर प्लांट" ७५ मेगावॉट का मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश में पूर्ण हुआ!

१४./  विश्व की सबसे उंची मूर्ति "स्टेच्यू ऑफ यूनिटी" सरदार पटेल का निर्माण समय बध्यता से पूर्ण हुआ!एक वर्ष के ₹१०० करोड के तिकट बिकते हैं।

१५./   ग्रामीण, शहर, गांवों में बिजली ७०% थी २०१४ में; अब ९५% हैं २०१९ में!

१६. /  नेशनल हाइवे १९४७ मे २१,००० किलोमीटर थे, और ६५ वर्षों  मे बढ़ कर २०१४ में मात्र ९१,२५८ किलोमीटर हुए; अब २०१९ में १,७१,३२६ किलोमीटर हो गए हैं - ६८% से अधिक की वृद्धि हो गयी है!

१७./ देश कि पहली न्यूक्लिअर सबमरीन २०१६ में नौसेना में शामिल की! ऐसा करने वाला भारत विश्व का छट्ठा देश बना, और ६ नये सबमरीन खरीदने के समझौतों पर हस्ताक्षर किए!

१८. / २०१४ तक १३ करोड़ वैलिड गैस कनेक्शन थे, अर्थात ५५% घरों में गैस थी! अब २०१९ तक २५ करोड़ हो गई - ९०% घरों तक हो गई!

१९. / चेन्नई का "इंटिग्रल कोच फ्रेक्ट्री" रेल्वे की विश्व की सबसे बड़ी रेल फेक्टरी बनी! चीन को पछाड कर, बना नं.१ - रिकार्ड २,९१९ कोच के निर्माण किए !

२०./  नासा ने सेटेलाईट पिक्चर के आधार पर अपने रिपोर्ट में बताया है कि कुछ वर्षों से भारत और चीन ही विश्व को सबसे अधिक हराभरा बनाया, अर्थात विकास के साथ पर्यावरण का भी ध्यान रखा!

२१./  ढाई वर्षों में ही ५० वर्ष पुरानी मांग २२,६०० बलिदानियों के सम्मान मे "नेशनल वॉर मेमोरियल" बनाए गए!

२२. /भारतीय पुंजी निवेश दुगना हो गया! २०१३ मे १ ट्रिलियन डॉलर्स था; अब २०१८ में २ ट्रिलियन डॉलर्स हो गया है!

२३./  २०१४ में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश ३० हजार मिलियन डॉलर्स था; अब २०१८ में १३६ हजार मिलियन डॉलर्स हो गया है! ४५०% वृद्धी हो गई!

२४./  २०१४ में ग्रामीण सडक से जुडी बस्ती मात्र ५५% थी; अब २०१९ मे ९१% हो गयी है!

२५. /ग्रामीण क्षेत्रों मे शौचालय २०१४ में ३८% थे; अब २०१८ मे बढ़कर ९५% हो गए हैं!

२६. /देश की सबसे बड़ी "गैस वितरण योजना" का लोकार्पण किया! ४०० जिल्हों को नेटवर्क से जोडा है!

२७. /भारत का सबसे लम्बा ४.९ किलोमीटर की रेल-सह सडक-पूल डिब्रुगढ (असम) में बौगिबेल पूर्ण कराया, जिसे २००२ मे अटल सरकार ने शुरू किया था, और कांग्रेस कि सरकार ने, चीन का डर से, रोक रखा था, उसे मोदी सरकार ने अब सफलता से पूर्ण करा दिया है!

२८./  १९९८ में अटल सरकार ने "सुखोई लडाकु विमान" खरीदा था, और काँग्रेस के दस वर्षों के शासन में एक भी नहीं खरीदा! कहते थे "पैसे पेड पे नहीं उगते हैं"! और अब मोदी सरकार ने फ्रांस से ३६ राफेल लडाकु विमान पहली ही किश्त में खरीदे हैं!

२९./  पिछली सभी काँग्रेस कि सरकारों ने कुल ५२ सेटेलाईट लाँच किये थे; मोदी सरकार ने ५ वर्षों में अबतक देशी-विदेशी २७० सेटेलाईट लाँच कर चुके हैं!

३०. / अमेठि "ऊँचाहार रेल्वे लाईन" जिसका वादा इंदिरा, राजीव, सोनिया, राहुल ने किया था, उसे मोदी सरकार ने पूरा किया!

३१. / १२,००० हार्स पावर का दमदार इंजिन मोदी सरकार ने बनाया! पहले सिर्फ ६,००० हार्स पावर का रेल इंजिन बनता था!

३२. / १९८८ तक भारतीय रेल कि सबसे तेज ट्रेन "शताब्दी एक्सप्रेस" १५० किलोमीटर प्रति घण्टा की गति तक चलती धी, और २६ वर्षों तक उसे पिछली सरकार नहीं बढ़ा पा रही थी! मोदी सरकार ने टी-१८ ट्रेन को १८० किलोमीटर त्प्रति घण्टा कि तेज गति से चलाकर दिखा दिया!

३३. / मोदी सरकार ने १.१९ लाख गाँव ग्राम पंचायतों को "अॉप्टिक फायबर" ( इंटरनेट)से जोडा है!

३४. / उजाला योजना से ३१ करोड LED बल्ब को सस्ते दर में वितरण किया!

३५. "प्रधान मंत्री सडक योजना" से अबतक १.८० लाख किलोमीटर सडक बन चुकी हैं! मोदी सरकार का काम बोलता है!

३६. / देश का पहला "रेल विश्वविद्यालय" वडोदरा मे बन कर तैयार हो गया! ऐसा करने वाला भारत विश्व का तिसरा देश बना!

३७. / १९८० से भारतीय सेना कि आवश्यकता और मांग: देश कि पहली गहन जलमग्न बचाव वाहन (DSRV - Deep Sea Rescue Vessel) नौ सेना को मिला २०१८ में!

३८. २० वर्ष बाद विदेशी निवेश २०१८ में चीन से अधिक हुआ! मोदी सरकार की सफल विदेश नीति के कारण हुआ! भारत में ३८ बिलियन डॉलर्स और चीन में ३२ बिलियन डॉलर्स!

३९. "बोफोर्स घोटाला" उजागर होने से सेना की आवश्यकताओं को फाइल में लटकाया! और ३० वर्षों के बाद, सेना को कम वजन के "हाविज्वर" तोप मिले!

४०. "जन धन योजना" से अब तक ३१.३१ करोड़ गरीबों का बैंक में खाता खुला है! एक माह में १८ करोड़ खाते खुलने का विश्व रिकार्ड है!

४१. "उज्ज्वला योजना" में ग्रामीण गरीब महिलाओं को  LPG गैस दिया रहा है! अब तक ७ करोड़ से अधिक नागरीक लाभ उठा चुके हैं!

४२.  "मुद्रा योजना" लागू की! इसमें लघु    (छोटे) उद्योंगों को १० लाख रुपए का लोन (ऋण) दिया जाता है! अब तक लोन १२ करोड नागरीकों को दिया गया! पिछली सरकार तो केवल विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, जिंदल, जयप्रकाश ग्रुप, जैसे बडे उद्योगपतियों को ही मिलता था!

४३. एशिया की सबसे लम्बी सुरँग "जोजीला-लेह-कारगिल" (लदाख) में बनाई जा रही है, जो कि सेना के लिये अति आवश्यक है, जिसे पकिस्तान, चीन और आतंकियों के डर से नहीं बनने दिया जा रहा था!

४४.  "किशनगंगा हायड्रो पावर" प्रकल्प (३३० मेगावॉट) पूर्ण कराया, जिसे पिछली सरकार १९६० से पकिस्तान के डर से, या प्रेम से, या पाक प्रेमियों के वोट बैंक की नाराजगी के कारण अट्काया जा रहा था!

४५. "कृषी भूमी हेल्थ कार्ड योजना" लागू किया गया है! इसमें मिट्टी-जमीन कि जांच करके किसानों को कौनसी खेती करना चाहिए, और कितने खाद का उपयोग करने संबंधी जानकारी निःशुल्क में दी जाती है!

४६. "फसल बीमा योजना" में पहले ५०% नुकसान पे बीमा मिलता था; अब किसान को ३३% पर भी मिल जाता है! और युरिया को "नीम कोटेड" करके काला-बाजारी समाप्त करवाई! अब देश में युरिया की कोई कमी नहीं है!

४७. युनिवर्सल अकाउंट नम्बर UAI से करोडों श्रमिकोंको EPF खाता खौलना और फंड ट्रान्सफर करना आसान किया! इससे भ्रष्टाचार को रोकना, और श्रमिकों के हितों की सुरक्षा करने का प्रावधान है!

४८.  "मेक इन इंडिया" के कारण विश्व का दुसरा मोबाईल उत्पादक अपना देश बना! २०१३-१४ में ३% उत्पादन होता था, अब ११% होता है! भारत में २०१३ तक ३ मोबाइल कंपनी थी। अब १०४ हुई।

४९. २०१३-१४ में सौर ऊर्जा उत्पादन ३,३५० GWS होता था, अब २५,८७२ Gws होता है - लगभग आठ गुना वृद्धी, और अब विश्व में दूसरा स्थान है!

५०. बिजली उत्पादन २०१३-१४ से अब तक ४०% अधिक हो रहा है! रुस को पछाड कर भारत का विश्व में तिसरा स्थान है!

५१. "प्रधान मंत्री आवास योजना" - ४ वर्षों में १,५०,००,००० (एक करोड, पचास लाख) गरीबों के लिये बनाया!  पिछले ६५ वर्षों का कुल योग मात्र ७७ लाख थे!और २०२२ तक पूरे २ करोड घर बनाने का वादा है मोदी सरकार का!

५२.  "प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना" - एक रुपया महिने में दो लाख का विश्व का सबसे सस्ता बीमा! १५ करोड़ से अधिक लाभार्थी!

५३. लाखों स्कूलोंमें और माता, बहनों, गरीबों के लिये ११ करोड़ शौचालय बनाए!

५४. २०१४ में भारतीय रेलवे स्टेशनों पर एस्कलेटर (ऑटोमेटिक सीढ़ियों) कि संख्या १९९ थी, और अब २०१९ में ६०३ हो गई है!

५५. २०१४ में भारतीय रेल स्टेशनों पर लिफ्ट मात्र ९७ थी, और २०१९ मे लिफ्ट अब ४४५ हो गई है!

५६. ८,९४८ मानव- रहित लेवल क्रॉसिंग को मोदी सरकार ने हटाया, जो रेलवे में दुर्घटनाओं का मुख्य कारण था, जिसका वादा पिछले ४० वर्षों से सभी सरकारैं करती आ रही थी!

५७. २००४-२०१४ (१० वर्ष) की कालावधीमें भारतीय रेल ने मात्र ४१३ रेल रोड ब्रिज और अंडर ब्रिज का निर्माण किया! और २०१४-२०१९ (५ वर्षों) की कालावधीमें  १,२२० ब्रिजिस का निर्माण पूर्ण हुआ - लगभग तीन गुना वृद्धी!

५८. मोदीने ५ वर्षों में ११८ नये मेडिकल कालेज खोले हैं! PG के १५,००० सीटें और MBBS के १८,६४३ सीटें बढ़ गई हैं!

५९. २०१३-१४ देश के बजट में टोटल आय में कर्ज २५% लिया जाता था, और व्यय खर्च में ब्याज कि देनदारी का हिस्सा २४% था! २०१८-१९ में बजट में टोटल आय में कर्ज का हिस्सा १९% और व्यय खर्च में ब्याज का हिस्सा १८% है! इतने कम समय में, इतना कम लोन करने, देश के अन्य प्रधान मंत्रियों को तो छोड़ो, विश्व के किसी भी नेता का रिकार्ड इतना दर्शनीय नहीं है!

६०. मोदी सरकार के कार्यकाल में राजकोषीय घाटा औसत ३.४%  और राजस्व घाटा २.२% है, पिछली सरकार के औसत से ३०% कम है! बजट घाटा इतना कम किसी और किसी प्रधान मंत्री ने कभी नहीं किया है!

६१ पहली बार लोकपाल कि मांग १९६७ मे उठी थी! इंदिरा ने १९७१ में और राजीव ने १९८५ में संसद में बिल पेश किए! और दो तिहाई से अधिक बहुमत होते हुये भी, लटका दिया! और अब ५२ वर्षों के बाद, मोदी सरकार ने प्रथम लोकपाल पिनाकी चंदघोष की नियुक्ति कर दी है!

६२. मोदी सरकार ने अब तक १,५०० से अधिक निरर्थक, अप्रचलित, पुराने कानून को रद्द कर दिए है, जो आज के प्रशासन के लिये सरदर्द थे! और १,६०० पुराने विधेयक (कानून) को भी रद्द करने के लिये चिन्हित किया है! पिछले ६५ वर्षों में मात्र १,३०१ पुराने कानून रद्द किए गए थे!

६३. बुलेट ट्रेन का मुम्बई और अहमदाबाद के मध्यमें काम चालू है! और १ लाख करोड़ रुपए जपान लगा रहा हैं! इतनी दरियादिली किसी और देश या प्रोजेक्ट में अब तक नहीं दिखाई दिया है! मोदी जी की कूटनीति और फ्रेंडली विदेशनीति का परिणाम है!

एक वर्ष के पस्चात ही ब्याज दर लगना आरंभ होगा!

६४. केंद्रीय कर्मचारियों क़े ग्रेड ३ और ४ के इंटरव्यू समाप्त किए! भर्ती में भ्रष्टाचार पर रोक, और प्रमाण पत्र क़े फोटो कापी में स्वप्रमाणित नियम बनाया! छात्रों को अधिकारियों क़े चक्कर लगाने से छूट मिल गई!

६५. जेनेरिक (जन औषधी) दवा केन्द्र २०१४ तक मात्र ८० थे; अब ५,००० से अधिक स्थापित हैं! यहां ७०% तक सस्ती दवाइयां मिलती हैं! हार्ट क़े स्टेंट मे ८०% दाम में कमी आई!

६६. २०१३ में प्रति व्यक्ती आय ८६,६४७ रुपए से ५ वर्षो में बढ़कर १,२५,३६७ रूपए, यानि ४५% वृद्धी हुई है!

 ६७. "स्टेंडर्डस एंड पुअर" (S&P) विश्व विख्यात रेटिंग एजेंसी ने १० वर्षों के बाद भारत कि रेकिन्ग में सुधार किया - पहली बार  BBB किया - २०१७ में यह रेटिंग देश कि अर्थव्यवस्था, मजबुती और सुधार को प्रदर्शित करता है!

६८. "मुडीस" विश्वविख्यात रेटिंग देने वाली एजेंसी ने २००४ के बाद २०१७ में पहली BAA2 किया - ये देश कि अर्थव्यवस्था में सकारात्मक सुधार और विकास के लिये दिया गया है!

६९. विश्व बैंक ने व्यापर में सूगमता (easy of doing business) में भारत कि रेन्किन्ग २०१४ में १३४ थी, अब २०१८ में सुधार हो के ७७ हो गयी है - यह मोदी सरकार के व्यापर में सरकारी हस्तक्षेप, बाधा-भ्रष्टाचार कम होने के लिये हुआ है!

७०.  संयुक्त राष्ट्रसंघ (UN) ने मोदी जी को सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान "चेम्पियन् आफ द अर्थ, २०१८" दिया है, जो कि मोदी जी द्वारा १२१ देशों को साथ लाकर बनाए गए आंतराष्ट्रीय सौर गठबन्धन के लिये और सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने के लिये सम्मानित करते हुए दिया गया है!

७१. आंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) कि रिपोर्ट २०१७ में कहा गया है कि भारत की विश्व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है, और पिछले तीन वर्षों में बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की क्षमता रखने वाले देशों मेंं से सबसे कम कर्ज लिया है!

७२. प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था वाले देशों में अब भारत कि रेन्किन्ग ५८ है, जो कि २०१४ में ७१ थी - १३ देशों को पीछे छोड दिया है! देश में स्वस्थ प्रतियोगी बिजनेस का वातावरण बनाया गया है!

७३. संयुक्त राष्ट्रसंघ UN रिपोर्ट २०१७ में कहा गया है देश में पाँच से कम उम्र के बच्चो कि मृत्यु में २५% कि कमी हुई है, जो कि खाद्यसुरक्षा, साफ पानी, शौचालय निर्माण और स्वच्छता अभियान के कारण हुआ है!

७३.आंतराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्था २०१७ की रिपोर्ट में कहा गया कि भारत विश्व का सबसे तेजी से बढ़ता विमानक बाजार निर्माण केंद्र बन गया है!

७४. देश के स्टील उत्पादन में बढ़ोतरी हुई और पहली बार  जापान को पीछे छोड कर भारतने विश्व में दूसरा स्थान मिला!

७५. देश में चीनी उत्पादन में बढ़ोतरी हुई! विश्व में पहले स्थान पर ब्रजील को पछाडा!

७६. आटोमोबाईल बाजार वृद्धी की! चौथे स्थान पर जर्मनी को पछाडा!

७७.मोदी जी क़ी अपील पर १ करोड़ १५ लाख नागरीकों ने गैस सबसिडी छोड दी! ये भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि है!

७८.  सन २०१३-१४ में केवल ३.८ करोड़ नागरीकों ने इन्कम टेक्स रिटर्न जमा किया था!

७९. सन २०१७-१८ में ६.८६ करोड़ नागरीकों ने इनकम टेक्स रिटर्न जमा किया, जो कि २०१३-१४ से ८०% अधिक नागरीकों ने सालाना २.५ रुपए कमाय है, जबकि २ लाख रुपए कामाने वालोंसे तुलना करें तो १२०% अधिक होगा!

८०. यदि इसी प्रकार ४-५ वर्षोंमें ८०-१२०% कि बढ़ोतरी प्रत्येक सरकार १९४७ से करती, तो हमारा देश इस समय किस ऊँचाइयों और बुलन्दियों पे होता, इसकी केवल कल्पना ही की जा सकती है!

मित्रों, राजनिती करना और कमियां ढूंढना आसान है, लेकिन पाँच वर्ष में मोदी जी से बेहतर काम करने वाला प्रधान मंत्री आंकडे देकर ढूंढना मुश्किल है!

 २०१४ से २०१९ तक का काम है।


८२. मोदी सरकार से बेहेतर किस प्रधान मंत्री कार्य ने किया इसके आंकडे सहित मांगोगे तो विरोधी तो बिन पानी के मछली जैसे छटपटाने जैसी हरकत करेंगे!


गुलाम कांग्रेस के 60, वर्षों का हिसाब दे सकते हैं क्या........ ? आजमा के देखलो!

तुम योग का विरोध करते हो,

वो विश्व को योग करवाता है.

.

तुम अपने परिवार की मुर्तियाँ बनवाते हो,

वो शिवाजी महाराज और पटेल की मूर्तियां बनवाता है..


तुम हज हाउस और जुम्मे की छुट्टियाँ घोषित करते हो, 

वो चार धाम को जोड़नेवाली सड़के बनवाता है..


तुम इफ्तार की पार्टियां देते हो,

वो राष्ट्रपति भवन मे हवन करवाता है..


तुम तुष्टिकरण करते हो, 

वो विकास की राह दिखाता है...


तुम जातिवाद फैलाते हो, 

वो हिंदुत्व का स्वाभिमान जगाता है...


तुम उसकी राह मे कीचड़ फैलाते हो, 

वो कीचड़ मे कमल खिलाता है....


"तुलनात्मक अध्ययन"


एक समय था कि अफगानिस्तान में बौद्ध मंदिरों को तोपों से उड़ा दिया गया था और आज वहां के राष्ट्रपति हमारे मुल्क के इतने पक्के दोस्त हैं कि हमारे देश पे आतंकवादी हमला हुआ तो उन्होंने दक्षेस सम्मलेन में पाक जाने से मना कर दिया।

एक समय था जब ईरान हमारी एक नहीं सुनता था, आज उन्हीने भारत को चाबहार बंदरगाह बनाने और ईरान में अपनी फौजें रखने की इज़ाज़त दे दी।

एक समय था कि नार्थ ईस्ट में terrorists हमला करके म्यांमार भाग जाते थे। आज वहां की सरकार के सहयोग से इंडियन आर्मी ने वहीँ जा के उनके terrorist camps तबाह कर दिए।

एक समय था जब खाड़ी देश पाक का साथ देते थे। दाऊद बरसों तक दुबई में शरण लिए रहा। आज सऊदी अरब ने दाऊद की संपत्ति ही जब्त कर ली।

एक समय था जब खाड़ी देश भारत को कमजोर और गरीब समझते थे, आज अचानक क्या हुआ जो उन्हीने भारत के PM के आगमन पे अपने यहाँ पहला हिन्दू मंदिर बनाने के लिए जमीन देदी।

आज अचानक क्या हुआ जो बुर्ज खलीफा तिरंगे में रंगा दिखने लगा।

आज अचानक क्या हुआ जो हमारी 26 जनवरी की परेड में UAE का फौजी दस्ता शामिल हुआ।

आज अचानक क्या हुआ जो भारत में इतनी हिम्मत आ गयी कि चीन के अरुणांचल के बॉर्डर में सड़कें बना ली, हवाई पट्टी बना ली, 100 मिसाइल भी तैनात  कर दिए और टैंक की डीवीजन पोस्ट कर दी।

आज अचानक क्या हुआ जो USA के नवनिर्वाचित प्रेजिडेंट ने सबसे पहले भारत के PM को फोन करके आभार व्यक्त किया ।

आज अचानक क्या हुआ जो ऑस्ट्रेलिया, इंडिया को यूरेनियम देने को राजी हो गया।

आज अचानक जापान ने इंडिया के साथ युद्धाभ्यास किया ।

"तब मन ने जवाब दिया कि ये सब परिवर्तन आये मात्र 6 साल में नरेंद्र मोदी के आगमन के साथ।


प्रश्न- क्या भारत में नरेंद्र मोदी के अलावा  वर्तमान नेताओं जैसे कि 

लालू, 

मुलायम, 

अखिलेश, 

सोनिया, 

राहुल,

ममता, 

केजरीवाल 

आदि में कोई नेता है इस कैलिबर का जो इस प्रकार विश्व को झुका ले !!

BJP भाजपा के एक नहीं 100 काम बता रहा हूं पूरा पढ़ने कि हिम्मत तो करो


कृपया खानदान के गुलाम . संकीर्ण जातिवादी मुर्ख . बामपंथी .आतंकी .अलगावादी समर्थक इसे पूरा पढ़ने कि कोशिश नहीं करे अन्यथा उनको हार्टअटेक या ब्रेनस्टोक या फिर कोमा मे या पागल हो सकते  हैं


1)  देश का सबसे बड़ा सरदार सरोवर बांध को पुर्ण कराया जिसे लौह पुरुष पटेल के नाम से बनने के कारण 65 साल से अटकाया गया था 


2)  देश का सबसे लम्बा भूपेंद्र हजारिका सेतु 9.15km को बनाया जिसे पिछली सरकार चीन के डर से रोका था 


3) देश की सबसे लम्बी चनानी -नौशेरा सुरंग बनाया जिसे पिछली सरकार ने अटकाया था 


4)  विश्व की सबसे ऊंची रेल्वे ब्रिज चिनाब नदी पर बना जिसका काम 2008 में रोका गया था 


4)  वन रेंक वन पेंशन सेना को उसका हक दिया जिसे पिछली सरकार 45 साल से छल रही थी 


5)  2014 से पहले मात्र तीन शहर मेट्रो आम जनता के लिये चलता था और 2014 से 19 के बीच 

मुम्बई चेन्नई जयपूर कोच्चि हैदराबाद लखनऊ अहमदाबाद नागपूर मे भी मेट्रो ट्रेन जनता के लिये खोल दिये गये 


6)  मेट्रो ट्रेन का रुट 2014 मे  km 250 था अब 2019 मे 650 km हैं मोदी सरकार ने 5 साल मे 400 km का रुट बना के पूर्ण कर दिया


7)  किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12 करोड़ सिनियर सिटिजन छोटे सीमान्त किसानों को 6 हजार रुपए पेन्शन की व्यवस्था किया गया हैं मोदी सरकार ने आजादी के बाद पहली बार अन्यदाता के लिये पेन्शन योजना लागू किया 


8)   मोदी ने आंबेडकर को दिया गया सम्मान चार साल मे ही पूर्ण 

महू में जन्म भूमि 

नागपूर में दीक्षा भूमि 

मुम्बई में चैत्य भूमि 

दिल्ली में कर्म भूमि 

लंदन में बाबा साहेब स्मारक 

बनवाया है 


9)   देश का पहला 14 लेन राजमार्ग दिल्ली - मेरठ एक्सप्रेस वे मात्र 1एक साल 4 माह मे पूर्ण कर दिया मोदी सरकार ने


10)   देश कि प्रथम जल मार्ग गंगा नदी(बनारस से हल्दीया के मध्य ) मे बनाया वह भी चार साल मे शुरू भी हो गया 


11)   भरुच जिले मे नर्मदा नदी पर देश का सबसे लम्बा एक्स्ट्रा  डाज्ड केवल ब्रिज निर्माण पूर्ण किया 


12)   देश का सबसे बडा सोलर प्लांट 75मेगावॉट का मिर्जापुर UP मे पूर्ण पूर्ण हुआ 


13)   विश्व का सबसे उचित मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिट सरदार पटेल का समयबध्यता से पूर्ण हुआ 


14)   ग्रामीण शहर गांव मे बिजली 70% थी 2014 मे अब 95% हैं 2018 मे


15)   नेशनल हाइवे 1947 मे 21000 km था और 65साल मे बढ़ कर 2014 मे मात्र 91285 km हुआ  अब 2018 मे 131326 km हो गया हैं 44%कि ज्यादा हो गयी हैं


16)   देश कि पहली न्यूक्लिअर सबमरीन 2016 मे नौसेन मे शामिल किया ऐसा करणे वाला विश्व का छटा देश बना और 6 नये सबमरीन खरीदने का समझौता किया


17)  2014 तक 13 करोड़ वैलिड गैस कनेक्शन था अर्थात 55% घरो मे थी अब 2019 तक 25 करोड़ हो गई 90 %घरो  तक हो गई


18)  चेन्नई का इंटिग्रेटेड कोच फ्रेक्ट्रि रेल्वे कि विश्व का सबसे बड़ी रेल फेक्टरी बनी चीन को पछाड कर बना रिकार्ड 2919 कोच का निर्माण किए


19)   नासा ने सेटेलाईट पिच्चर के आधार पर अपने रिपोर्ट मे बताया कि कुछ सालो से भारत और चीनी ही दुनिया को सबसे ज्यादा हराभरा हुआ अर्थात विकास के साथ पर्यावरण का भी ख्याल रखा


20)    2.5 साल मे ही 50 साल पुरानी मांग 22600 शहीदो के सम्मान मे नेशनल वार मेमोरियल बनाया गया


21)   भारतीय पुंजी निवेश दुगना हो गया 2013 मे 1 ट्रिलियन था अब 2018  मे 2 ट्रिलियन हो गया हैं


22)   2014 मे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 30 हजार मिलियन डालर था अब 2018 मे 136 हजार हो गया 450 % ज्यादा हो गया


23)  2014मे ग्रामीण सडक से जुडी बस्ती मात्र 55% थी अब 2018 मे 91% हो गयी हैं


24)   ग्रामीण क्षेत्रों मे शौचालय 2014 मे 38% था अब 2018 मे बढ़कर 95% हो गया हैं


25)  देश कि सबसे बड़ी गैस वितरण योजना का लोकार्पण किया 400 जिले को नेटवर्क से जोडा है 


26)   भारत का सबसे लम्बा 4.9km कि रेल सह सडक पूल डिब्रुगह असम मे बौगिबेल पूर्ण कराया जिसे 2002 मे अटल सरकार ने शुरू किया था और कांग्रेस कि सरकार ने चीन का डर से रोक सकता है उसे मोदी सरकार ने अब पूर्ण करा दिया है 


27)   1998 मे अटल सरकार ने सुखोई लडाकु विमान खरीदा था और काँग्रेस कि दस साल के शासन मे एक भी नहीं खरीदा कहते थे पैसे पेड पे नहीं लगता है और अब मोदी सरकार ने राफेल लडाकु विमान खरीद


28)  पिछली सभी काँग्रेस कि सरकार ने कुल 52 सेटेलाईट लाँच किये थे मोदी सरकार ने 4.5साल मे अबतक देशी विदेशी 270 सेटेलाईट लाँच कर चुके हैं 


29)  अमेठि ऊँचाहार रेल्वेलाईन जिसका वादा इंदिरा राजीव सोनिया राहुल ने किया था उसे मोदी सरकार ने पूरा किया 


30)  12हजार हार्स पावर का दमदार इंजिन मोदी सरकार ने बनाया पहले सिर्फ 6हार्स पावर का रेल इंजिन बनता था 


31)  1988 तक भारतीय रेल कि सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस 150 km था और 26 साल तक उसे पिछली सरकार नहीं बढ़ा पा रही थी मोदी सरकार ने t-18 ट्रेन को 180 km कि तेज गति से चलाकर दिखा दिया 


 32)   मोदी सरकार ने 1.19लाख गाँव ग्राम पंचायत को आप्टिक फायबर से जोडा 


33)  उजाला योजना से 31 करोड LED बल्ब को सस्ते दर मे बल्ब वितरण किया 


34)  प्रधानमंत्री सडक योजना से अबतक 1.80 KM लाख सडक बना चुकी है

मोदी सरकार का काम बोलता है


35)  देश का पहला रेल विश्वविद्यालय वडोदरा मे बन कर तैयार ऐसा करने वाला विश्व का तिसरा देश बना 


36) 1980 से भारतीय सेना कि जरूरत और मांग देश कि पहली गहन जलमग्न बचाव वाहन (DSRV)नौ सेना को मिला 2018 मे


37)   20 साल बाद विदेशी निवेश 2018 मे चीन से ज्यादा हुआ मोदी सरकार कि सफल विदेश नीति के कारण हुआ  भारत का 38 बिलियन डालर और चीन का 32बिलियन डालर


38)  बोफोर्स घोटाल उजागर होने से सेना की जरूरत को फाइल में लटकाया की 30 साल बाद सेना को हल्के हाविज्वर तोप मिला 


39)  जन धन योजना से अब तक 31.31करोड़ गरीबों का बैंक में खाता खुला है एक माह में 18करोड़ खाता खुलने को विश्व रिकार्ड है


40)   उज्ज्वला योजना में ग्रामीण गरीब महिलाओं को GPG गैस दिया रहा है अब तक 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाभ उठा चुके है


41)   मुद्रा योजना लागू किया इसमें लघु    छोटे उद्योग को 10लाख का लोन दिया जाता है अब तक लोन 12 करोडो लोगो  को दिया गया पिछली सरकार तो सिर्फ माल्या और नीरव मोदी चौकसे  जिंदल  जय प्रकाश ग्रुप जैसे उद्योगपती को ही मिलता था


42) एशिया कि सबसे लम्बी सुरँग जोजीला लेह कारगिल लड्डाख बनाया जा रहा है जो कि सेना के लिये अति आवश्यक है जिसे पकिस्तान चीन और आतंकियो के डर नहीं बनने दिया जा रहा था


43)   किसन गंगा हैड्रोपावर (330 मेगावॉट )पूर्ण कराया जिसे पिछली सरकार 1960 से पकिस्तान के डर या प्रेम या पाक प्रेमियों के वोट बैंक कि नाराजगी के कारण अट्काय जा रहा था


44)   कृषी भूमी हेल्थ कार्ड योजना लागू किया गया है  इसमें मिट्टी जमीन कि जांच करके किसानों को कोन सी खेती करना और कितना खाद का उपयोग करने संबंधित जानकारी मुफ्त में दिया जाता है


45)   फसल बीमा योजना में पहले 50% नुकसान पे बीमा मिलता था अब किसान को 33% पर भी मिल जाता है और युरिया को नीम कोटेड किया कलाबाजारी खत्म हुआ अब देश मे युरिया की कोई कमी नहीं है


46)   युनिवर्सल अकाउंट नम्बर UAI से करोडो श्रमिक को EPF खाता खौलना और फंड ट्रान्सफर करना आसान किया इसमें भ्रष्टाचार को रोका और श्रमिकों के हितों कि सुरक्षा का प्रावधान है


47)   मेक इन इंडिया के करण विश्व का दुसरा मोबाईल उत्पाद देश बना 2013-14 में 3% होता था अब 11% होता है 


48)   2013-14 में सोलर ऊर्जा उत्पादन 3350 GWS होता था अब 25872 Gws होता है लगभग आठ गुना ज्यादा और अब विश्व में दुसरा स्थान है 


49)   बिजली उत्पादन 2013-14 से अब तक 40% ज्यादा हो रहा है रुस को पछाड कर विश्व में तिसरा स्थान है 


50)  प्रधानमंत्री आवास योजना -चार साल में एक करोड़ पचास लाख गरीबों के लिये बनाया।  पिछले 65 साल का  कुल योग मात्र 77 लाख  है 


51)    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना - एक रुपया महिना में दो लाख का दुनिया का सबसे सस्ता बीमा 15करोड़ से ज्यादा लाभार्थी


52)   लाखो स्कूल और माता बहनौ गरीबों के लिये  10करोड़ शौचालय बनाया


53)  2014 मे भारतीय रेल स्टेशन मे एस्लेटेर कि संख्या 199 थी और अब 2019 मे 603 हो गई 


54)  2014 मे भारतीय रेल स्टेशन मे लिफ्ट  मात्र 97 थी और 2019 मे लिफ्ट  अब 445 हो गई 


55)   8948 मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को मोदी सरकार ने हटाया गया जो रेल मे दुर्घटना का मुख्य कारण था जिसका वादा पिछले 40 साल से सभी सरकार करते आ रहे थे


56)  2004-14 (दस साल )के मध्य भारतीय रेल ने मात्र 413 रेल रोड ब्रिज और अंडर ब्रिज का निर्माण किया और 2014-19 (पांच साल )के मध्य 1220 का निर्माण पूर्ण हुआ लगभग तीन गुना ज्यादा


57)   पांच साल मे 118 नये मेडिकल कालेज खुले है PG के 15000सीटें और MBBS के 18643सीटें बढ़ गई


58)  2013-14  देश के बजट  में टोटल आय में  कर्ज   25% लिया जाता था  और व्यय खर्च में ब्याज कि  देनदारी का हिस्सा 24% था 

2018-19 में बजट  में  टोटल आय में कर्ज  का हिस्सा 19% और व्यय खर्च में ब्याज का हिस्सा 18% है 

इतने कम समय में इतना कम लोन  करने देश के अन्य PM को छोड़ो विश्व के किसी भी नेता का रिकार्ड नहीं है 


59)  मोदी सरकार के कार्यकाल में राजकोषीय घाटा औसत 3.4%  और राजस्व घाटा 2.2% है पिछली सरकार के औसत से 30%कम है बजट घाटा इतना कम किसी और  PM ने कभी  नहीं किया है


60)  प्रथम बार लोकपाल कि मांग 1967 मे उठा था इंदिरा ने 1971 मे राजीव ने 1985 मे संसद मे पेश किया और दो तिहाई से ज्यादा बहुमत होते हुये भी लटका दिया और अब 52 साल बाद मोदी सरकार ने प्रथम लोकपाल पिनाकी चंदघोष की नियुक्ति किया है


61)  मोदी सरकार ने अब तक 1500 से ज्यादा निरर्थक अप्रचलित पुराने कानून को रद्द कर दिया जो आज के प्रशासन के लिये सरदर्द थे ऑर 1600 पुराने कानून को भी रद्द करने के लिये चिन्हित किया गया हैं पिछले 65 साल मे मात्र 1301 पुराने कानून को रद्द किया गया था


62)  बुलेट ट्रेन मुम्बई ऑर अहमदाबाद के मध्य काम चालू हैं ऑर 1 लाख करोड़ रुपए जपान लगा रहा हैं इतनी दरियादिली किसी ऑर देश या प्रोजेक्ट मे अब तक नहीं दिखाई मोदी के फ्रेंडली विदेशनिती का नतीजा हैं


63)  केंद्रीय कर्मचारीयो क़े ग्रेड 3 और 4 की इंटरव्यू खत्म किया भर्ती मे  भ्रष्टाचार पर रोक और प्रमाणपत्र क़े फोटो कापी मे स्वप्रमाणित नियम बनाया छात्रों को अधिकारीयो क़े चक्कर लगाने से छूट मिला


64)   जिनेरिक (जन औषधी ) दवा केन्द्र 2014 तक मात्र 80 था अब 5000 से ज्यादा है यहां 70% तक सस्ता दवा मिलता है हार्ट क़े स्टेंट मे 80% दाम मे कमी किया


65)  2013 मे प्रति व्यक्ती आय 86647 से पांच मे बढ़कर 125367 रूयय 45%ज्यादा हुआ


88)   स्टेंडर्ड एंड पुअर S & P विश्व विख्यात रेटिंग एजेंसी ने 10 साल बाद भारत कि रेकिन्ग में सुधार किया पहली बार  BBB - किया 2017 में  यह रेटिंग देश कि अर्थव्यवस्था मजबुती ऑर सुधार को प्रदर्शित करता है


89)   मुडीस विश्वविख्यात रेटिंग देने वाली एजेंसी ने 2004 के के बाद 2017 में पहली BAA2 किया ये देश कि अर्थव्यवस्था में सकारात्मक सुधार ऑर विकास सुधार के लिये दिया गया है


90)  विश्व बैंक ने व्यापर में सूगमता (easy of doing business)में भारत कि रेन्किन्ग 2014 में 134 थी अब 2018 में सुधार हो के 77हो गयी है यह मोदी सरकार के व्यापर में सरकारी हस्तक्षेप बाधा भ्रष्टाचार कम होने के लिये हुआ है


91)    संयुक्त राष्ट्रसंघ UN ने मोदी को सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान चेम्पियन्स आफ द अर्थ 2018 में दिया है जो कि मोदी द्वारा 121देशों को साथ लाकर बनाया गये आंतराष्ट्रीय सोलर गथबन्धन के लिये ऑर सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने के लिये दिया गया


92)  आंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF कि रिपोर्ट 2017 में कहा गया कि दुनिया कि सबसे तेजी से उभारती अर्थव्यवस्था है ऑर पिछले तीन साल में बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे कम कर्ज लिया है


93)  प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था वाले देशों में अब भारत कि रेन्किन्ग 58 है जो कि 2014 में 71 थी 13देश को पीछे छोड दिया है देश मे स्वस्थ प्रतियोगी बिजनेस का माहौल बनाया 


94)   संयुक्त राष्ट्रसंघ UN रिपोर्ट 2017 में कहा गया है देश में पाँच से कम उम्र के बच्चो कि मृत्यु में 25% कि कमी  हुई है जो कि खाद्यसुरक्षा साफ पानी शौचालय निर्माण ऑर स्वच्छता अभियान के कारण हुआ है


95)  आंतराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्था 2017कि रिपोर्ट में कहा गया कि भारत दुनिया कि सबसे तेजी से बढ़ता विमानक बाजार निर्माण केंद्र बन गया है

 

96)  देश स्टील उत्पादन में बढ़ोतरी हुआ और पहली बार  जापान को पीछे छोड के दुसरा स्थान मिला 


97)   देश मे चीनी उत्पादन में बढ़ोतरी हुई विश्व मे पहला स्थान मिला ब्रजील को पिछड़ा 


98)   आटोमोबाईल बाजार वृद्धी किया मचौथा स्थान मिला जर्मनी को पछाडा 


99)  मोदी क़े अपील पर 1करोड़ 15 लाख लोगो ने गैस सबसिडी छोड दिया ये भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि है


100)   2013 - 14 में सिर्फ 3.8 करोड़ लोगो ने इन्कम टेक्स रिटर्न जमा किया था

2017 -18 में 6.86 करोड़ लोगो ने इनकम टेक्स रिटर्न  जमा किया जो कि 2013_14 से 80% ज्यादा है लोगो ने सालाना 2.5 लाख रुपए कमाय है जबकि 2 लाख कामाने से तुलना करे तो 120% ज्यादा होगा

यदि इसी प्रकार चार- पाँच सालो में 80- 120 % कि बढ़ोतरी प्रत्येक सरकार 1947 से करती रहती तो हमारा देश इस समय किस ऊँचाईयो और बुलन्दियो पे होते 


 दोस्तों कमी ढूंढना आसान है

लेकिन

पाँच साल मे मोदी से बेहतर काम  करने वाला प्रधानमंत्री आकडे देकर ढूंढना

" मुश्किल ही नहीं नामुमकिन "


मोदी सरकार से बेहेतर किस प्रधानमंत्री कार्य ने किया इसके आकडे सहित मांगोगे तो विरोधी  तो बिन पानी के मछली जैसे छटपटाने जैसी हरकत करेंगे 

आजमा के देखलो


No comments:

Post a Comment