Tuesday 14 June 2016

*माँ की इच्छा*

🔴🎷🌺 *माँ की इच्छा* 🌺🎷🔵

   महीने बीत जाते हैं ,
   साल गुजर जाता है ,
   वृद्धाश्रम की सीढ़ियों पर ,
   मैं तेरी राह देखती हूँ।

                   आँचल भीग जाता है ,
                   मन खाली खाली रहता है ,
                   तू कभी नहीं आता ,
                   तेरा मनि आर्डर आता है।

                             इस बार पैसे न भेज ,
                             तू खुद आ जा ,
                             बेटा मुझे अपने साथ ,
                         अपने 🏡घर लेकर जा।

 तेरे पापा थे जब तक ,
 समय ठीक रहा कटते ,
 खुली आँखों से चले गए ,
 तुझे याद करते करते।

               अंत तक तुझको हर दिन ,
               बढ़िया बेटा कहते थे ,
               तेरे साहबपन का ,
               गुमान बहुत वो करते थे।

                        मेरे ह्रदय में अपनी फोटो ,
                        आकर तू देख जा ,
                        बेटा मुझे अपने साथ ,
                        अपने 🏡घर लेकर जा।

अकाल के समय ,
 जन्म तेरा हुआ था ,
 तेरे दूध के लिए ,
 हमने चाय पीना छोड़ा था।

               वर्षों तक एक कपडे को ,
               धो धो कर पहना हमने ,
               पापा ने चिथड़े पहने ,
               पर तुझे स्कूल भेजा हमने।

                         चाहे तो ये सारी बातें ,
                         आसानी से तू भूल जा ,
                         बेटा मुझे अपने साथ ,
                         अपने 🏡घर लेकर जा।

 घर के बर्तन मैं माँजूंगी ,
 झाडू पोछा मैं करूंगी ,
  खाना दोनों वक्त का ,
  सबके लिए बना दूँगी।

            नाती नातिन की देखभाल ,
            अच्छी तरह करूंगी मैं ,
            घबरा मत, उनकी दादी हूँ ,
            ऐंसा नहीं कहूँगी मैं।

                        तेरे 🏡घर की नौकरानी ,
                        ही समझ मुझे ले जा ,
                        बेटा मुझे अपने साथ ,
                        अपने 🏡घर लेकर जा।

 आँखें मेरी थक गईं ,
 प्राण अधर में अटका है ,
 तेरे बिना जीवन जीना ,
 अब मुश्किल लगता है।

                 कैसे मैं तुझे भुला दूँ ,
                 तुझसे तो मैं माँ हुई ,
                 बता ऐ मेरे कुलभूषण ,
                 अनाथ मैं कैसे हुई ?

अब आ जा तू..
एक बार तो माँ कह जा ,
हो सके तो जाते जाते
 वृद्धाश्रम गिराता जा।
              बेटा मुझे अपने साथ
              अपने 🏡घर लेकर जा

No comments:

Post a Comment