Thursday 19 November 2020

जवाहरलाल नेहरू

 3 पूर्व भारतीय प्रधानमंत्रियों पर प्रश्नोत्तर।


Q1: थुसु रहमान बाई नाम से महिला कौन है ?

Ans: पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की माँ।


Q2: जवाहरलाल नेहरू के पिता कौन हैं ?

Ans: श्री मुबारक अली


Q3: मोतीलाल नेहरू और जवाहरलाल नेहरू के बीच क्या संबंध है ?

Ans: मुबारक अली की मृत्यु के बाद मोतीलाल नेहरू, थुसु रहमान बाई के दूसरे पति हैं। मोतीलाल मुबारक अली के कर्मचारी के रूप में काम कर रहा था और वह उसके लिए दूसरी पत्नी है। तो मोतीलाल नेहरू जवाहरलाल नेहरू के सौतेले पिता हैं।


Q4: क्या जवाहरलाल नेहरू कश्मीरी पंडित जन्म से हैं ?

Ans: नहीं, पिता और माता दोनों ही मुसलमान हैं।


Q5: क्या जवाहरलाल नेहरू अपने सौतेले पिता की वजह से अपना हिन्दू नाम रखे हुए थे ?

Ans: हाँ, क्योंकि ये नाम एक पर्दा था। लेकिन मोतीलाल भी खुद कश्मीर पंडित नहीं हैं।


Q6: मोतीलाल के पिता कौन हैं और पंडित उनके नाम के साथ कैसे जुड़ गए ?

Ans: मोतीलाल के पिता जमुना नहर (नेहर) के ग़यासुद्दीन गाज़ी हैं जो 1857 के विद्रोह के बाद दिल्ली भाग गए और फिर कश्मीर चले गए। वहाँ उन्होंने अपना नाम गंगाधर नेहरू में बदलने का फैसला किया ('नहर/नेहर' 'नेहरू' बन गए) और "पंडित" को इस नाम के सामने इसलिए रखा कि वे लोगों को अपनी जाति पूछने का कोई मौका न दे। अपने सिर पर टोपी (टोपी) के साथ पंडित गंगाधर नेहरू इलाहाबाद चले गए। उनके बेटे मोतीलाल ने लॉ की डिग्री पूरी की और लॉ फर्म के लिए काम करना शुरू किया।


Q7: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के माता-पिता कौन हैं ?

Ans: जवाहरलाल नेहरू के सौतेले पिता से जन्मे मंसूर अली (मुस्लिम) और कमला कौल नेहरू (एक कश्मीरी पंडित)।


Q8: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के माता-पिता कौन हैं ?

Ans: जहांगीर फ़िरोज़ खान (फ़ारसी मुस्लिम) और इंदिरा प्रियदर्शिनी नेहरू उर्फ ​​मामूना बेगम खान। इंदिरा प्रियदर्शिनी नेहरू उर्फ ​​मामूना बेगम खान- w/o जहांगीर फिरोज खान (फारसी मुस्लिम), जिन्होंने बाद में मोहनदास करमचंद गांधी की सलाह पर अपना नाम बदलकर गांधी रख लिया। उनके दो बेटे राजीव खान (पिता फिरोज जहांगीर खान) और संजीव खान (नाम बाद में बदलकर राजीव गांधी व संजय गांधी हो गए) संजय के पिता भी फिरोज़ नही बताये जाते। 


Q9: क्या जवाहरलाल नेहरू (भारत के पूर्व प्रधानमंत्री), मुहम्मद अली जिन्ना (पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री) और शेख अब्दुल्ला (कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री) एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं ?

Ans: हाँ

ऊपर बताए गए तीन लोगों की माताओं में एक ही पति मोतीलाल नेहरू थे। जिन्ना की मां मोतीलाल की चौथी पत्नी हैं। अब्दुल्ला मोतीलाल की 5 वीं पत्नी जो उनके घर की मेड थी के माध्यम से है। इसलिए दोनों के पिता एक ही थे। जबकि जवाहर लाल के पिता मोतीलाल जवाहर लाल के सौतेले पिता हैं। 


Q10: आपको ये सभी उत्तर कहां से मिले, जबकि मुझे इतिहास की पुस्तकों में ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है?

Ans: एम. ओ. मथाई (जवाहरलाल नेहरू के निजी सहायक) की जीवनी से।

द्वारा  एम.ओ. मथाई!!

           *बहुत कम लोगों को पता है कि इस परिवार के बारे में।"


आज देश को पहली बार पता चल रहा है कि कश्मीर वैली की population 53 लाख है। जम्मू रीजन की population 69 लाख है, और लद्दाख की population 5 लाख है।

कश्मीर का एरिया, राज्य के टोटल Area का 16%, जम्मू का Area 25%, बाकी  का  59% Area लद्दाख का है।

सोचने वाली बात ये है कि ना कश्मीर वैली एरिया के हिसाब से ज्यादा है, ना पोपुलेशन के हिसाब से, लेकिन नेहरू ने कश्मीर वैली को 47 सीट विधान सभा में दे दी, तथा जम्मू व लद्दाख को मिलाकर 43 सीट। 

मतलब अगर कोई जम्मू व लद्दाख की सारी सीट भी जीत ले, तब भी सत्ता नहीं पा सकता।

ऐसा घिनौना खेल देश  के साथ खेला गया ।🤔

1947 में बंटवारा नही, बल्कि जेहाद हुआ था...!!
.
यह कैसा बंटवारा था...? 
जो भी हिन्दू अपना घर और जमीन पाकिस्तान मे छोड़कर हिन्दुस्तान आए…   उस पर तो मुसलमानों का कब्जा हुआ ही... साथ मे जो घर और जमीन मुसलमान हिन्दुस्तान मे छोड़कर पाकिस्तान गए…   उसे भी वक्फ बोर्ड के माध्यम से मुसलमानों को ही सौंप दिया गया...
.
नेहरू, गांधी और कांग्रेस ने, ये कैसा न्याय किया था हिन्दुओं के साथ...?

एक तो मुसलमानों को बांग्लादेश और पाकिस्तान दे दिया…  दूसरे हिन्दुस्तान मे सेकुलरिज्म के नाम पर मुसलमानों को अल्पसंख्यक घोषित कर विशेष संरक्षण दे दिया...  ऊपर से दोनो देशों के विस्थापितों की छूटी हुई सारी जमीन जायदाद भी मुसलमानो के हवाले कर दी गई...

साथ में नेहरू ने कश्मीर का ऐसा नासूर दिया कि वहां से भी हिन्दुओं की धन संपत्ति और उनकी महिलाओं की इज्जत लूटकर उन्हें खदेड़ दिया गया...इतना सब होने और सहने के बाद भी, देश का सेकुलर व कायर हिन्दू, कांग्रेस को वोट देता है ?

No comments:

Post a Comment